Wednesday, January 9, 2019

दिल्ली में गायों के लिए पीजी हॉस्टल: आज की पाँच बड़ी ख़बरें

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय के मुताबिक यहां उनके खाने-पीने से लेकर देखभाल की सभी सुविधाएं होंगी. हॉस्टल की सुविधा के लिए गाय के मालिक को पैसा देना होगा. सभी गायों और पालतू पशुओं की सेहत पर निगरानी रखने के लिए उन पर माइक्रोचिप लगाई जाएंगी. सभी 272 वार्ड्स में पशु अस्पताल भी खोले जाएंगे.

घुम्मन हेड़ा गांव में 18 एकड़ जमीन पर गौशाला के साथ वृद्धा आश्रम बनाया जाएगा. जहां बुजुर्ग, गायों की सेवा कर सकेंगे.

आम चुनावों से पहले तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी को बड़ा झटका लगा है. पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर से सांसद सौमित्र ख़ान बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए. कहा जा रहा है कि बोलपुर के सांसद अनुपम हज़रा भी जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

तृणमूल कांग्रेस से ही भाजपा में आये वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने पीटीआई से कहा, ''यह तो शुरूआत है. कई नेता कतार में हैं. देखते जाइए.''

लोकसभा में पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में तृणमूल की सीटों की संख्या अब कम होकर 33 हो गई है. ख़ान पहले कांग्रेस में थे और 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले 2013 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे. तब भी मुकुल रॉय ने उन्हें तृणमूल कांग्रेस में लाने में अहम भूमिका निभाई थी. रॉय उस समय तृणमूल कांग्रेस के महासचिव थे. रॉय 2017 में भाजपा में शामिल हो गये थे.

संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी यानी सीसीपीए की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि अंतरिम बजट 1 फ़रवरी को पेश किया जाएगा, और संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फ़रवरी तक चलेगा.

यह बजट सरकार के लिए इस लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव से पहले कुछ लोकप्रिय घोषणाएं की जा सकती हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद में अपना बचाव करने के लिए 'एक महिला' को आगे किया है क्योंकि वह खुद अपना बचाव नहीं कर सकते.

उनकी इस टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीखी प्रतिक्रिया दी और विपक्ष पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का अपमान करने का आरोप लगाया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को जयपुर में आयोजित किसान रैली में कहा था कि 56 इंच का सीना रखने वाला चौकीदार भाग गया और एक महिला सीतारमण जी से कहा कि मेरा बचाव कीजिए. मैं अपना बचाव नहीं कर सकता, मेरा बचाव कीजिए.

मोदी ने भी एक जनसभा में राहुल गांधी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि अब विपक्ष एक महिला का अपमान करने पर उतारू हो गया है. उन्होंने राहुल की टिप्पणी की ओर इशारा करते हुए कहा, "यह देश की महिलाओं का अपमान है."

उन्होंने कहा कि सीतारमण ने रफ़ाल सौदे पर जोरदार तरीके से जवाब दिया है और अब कांग्रेस को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अमरीका में तीन हफ्ते से चल रहे शटडाउन पर डेमोक्रेट्स नेताओं के साथ बातचीत नहीं की और बैठक से बाहर चले गए.

ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड की मांग कर रहे हैं. इसके लिए उनकी रिपब्लिकन अध्यक्ष नेंसी पेलोसी और चक शूमर से बातचीत चल रही थी, लेकिन ट्रंप ने इस बैठक को यह कहकर ख़ारिज कर दिया कि "ये समय की बर्बादी है."

अमरीका में तीन हफ्ते पहले शुरू हुए शटडाउन के बाद तकरीबन आठ लाख कर्मचारी पहली बार बिना तनख्वाह के रहेंगे.

No comments:

Post a Comment