Thursday, April 18, 2019

पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर की जांच करने वाले अधिकारी निलंबितः पांच बड़ी ख़बरें

संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की कथित रूप से जांच करने के लिए निर्वाचन आयोग ने ओडिशा के जनरल पर्यवेक्षक को निलंबित कर दिया है.

ज़िला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने मंगलवार को हुई इस घटना के एक दिन बाद यानी बुधवार को जनरल पर्यवेक्षक को निलंबित किया.

आयोग के आदेश के अनुसार, कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया.

संबलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था. एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट पर गुरुवार को नामांकन भरेंगे. इसी सीट से बीजेपी के बहुचर्चित उम्मीदवार भी अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

उत्तर प्रदेश की ही लालगंज लोकसभा सीट से सांसद और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी नीलम सोनकर और कांग्रेस प्रत्याशी पंकज मोहन सोनकर भी अपना पर्चा दाखिल करेंगे.

बीजेपी के राजनाथ सिंह के ख़िलाफ़ समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार और बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा भी लखनऊ से अपना नामांकन भरेंगी.

गुरुवार से ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है. पार्टी के मुताबिक, 18 अप्रैल को सबसे पहला नामांकन पश्चिमी दिल्ली प्रत्याशी बलवीर जाखड़ का होगा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें दौर में जिन क्षेत्रों में छह मई को मतदान होना है वहां नामांकन की आखिरी तारीख़ 18 अप्रैल है.

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 के साथ ही गुरुवार को विधानसभा की 18 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट भी डाले जा रहे हैं.

234 सदस्यीय तमिलनाडु विधानसभा में अभी कुल 216 विधायक हैं. सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के पास 116 जबकि विपक्ष द्रमुक के पास 97 विधायक हैं. विधानसभा में बहुमत के लिए 108 विधायकों की ज़रूरत है, लिहाजा यह 18 सीटों पर हो रहा यह उपचुनाव तमिलनाडु में वर्तमान सरकार के राजनीतिक भविष्य के लिहाज से बेहद अहम हैं.

18 सितंबर 2017 को दल बदल विरोधी क़ानून के तहत इन 18 सीटों के विधायकों की विधानसभा अध्यक्ष ने सदस्यता रद्द कर दी थी. जिसे इन विधायकों ने मद्रास हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. लेकिन हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष के फ़ैसले को बरकरार रखा था.

ओडिशा: महिला निर्वाचन अधिकारी की नक्सलियों ने की हत्या
ओडिशा के कंधमाल में एक महिला निर्वाचन अधिकारी की नक्सलियों ने हत्या कर दी. यहां गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान होना है.

दिग्गल के नेतृत्व में पोलिंग पार्टी जब अपने गंतव्य की ओर जा रही थी, उसी समय गोछापाड़ा में बारूदी सुरंग विस्फोट हुआ. इसे देखते हुए पोलिंग पार्टी वहां रुक गई.

एक अधिकारी ने कहा कि इसके बाद नक्सलियों ने दिग्गल पर गोली चला दी. दिग्गल उस समय गाड़ी खड़ी करवाकर सड़क पर बाहर खड़ी थीं.

एक अन्य घटना में नक्सलियों ने फिरिंगिया के मुंगुनिपाड़ा में निर्वाचन अधिकारियों को ले जाने वाले एक वाहन में आल लगा दी थी.

उत्तर कोरिया का कहना है कि उसके शासक किम जोंग-उन की निगरानी में उन्होंने एक नए तरह के सामरिक हथियार का परीक्षण किया है जिसे युद्ध के समय इस्तेमाल किया जा सकता है.

देश की सरकारी एजेंसी के अनुसार किम जोंग उन ने कहा कि यह परीक्षण उत्तर कोरिया की बढ़ती सैन्य ताकत को दर्शाता है.

किम जोंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में हुई बेनतीजा बैठक के बाद उत्तर कोरिया ने यह पहला परीक्षण किया है.

No comments:

Post a Comment